गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि 5 Best

गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि, गाय का दूध बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय | गाय का दूध बढ़ाने के लिए आपको घरेलू उपाय जानने की जरूरत है? तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ सस्ते और आसान तरीके बताएंगे जो आपको गाय के दूध की उत्पादन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Table of Contents

गाय को सही खाद दें — गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

अपने गाय के दूध की उत्पादन बढ़ाने के लिए सही खाद देना बहुत जरूरी होता है। आप गाय को दूध देने से 15-20 दिन पहले से ही उसे दूध बढ़ाने वाली खाद देना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप गोबर और जीवाणु विनाशक युक्त खाद का उपयोग कर सकते हैं। इससे गाय के शरीर में पोषक तत्व बढ़ते हैं जो उसके दूध की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

गाय को अधिक पानी पिलाएं — गाय का दूध बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

गाय को अधिक पानी पिलाना भी उसके दूध की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। गाय को दिन में कम से कम 10-12 लीटर पानी पिलाना चाहिए। इसके अलावा, गाय को ठंडे पानी से नहीं बल्कि गर्म पानी से पिलाना चाहिए। गर्म पानी से पिलाने से गाय के शरीर में उत्तेजना आती है जो उसके दूध की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है।

Dudh badhane ka formula : गर्मी के दिनों में सबसे बड़ी समस्या होती है दूध की। क्योंकि गर्मियों में पशुओं का दूध घटने लग जाता है और डिमांड भी बढ जाती है। हमारे पास कई किसानों के फोन आए इसलिए हमने पशु विशेषज्ञों से बात की और इस समस्या का समाधान तलाशने की कोशिश की। तो आईये नीचे जानते हैं कि आखिर दूध बढाने के लिए क्या करें।

गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि
गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

dudh badhane ka formula tarika cow

जिस प्रकार बच्चों की सेहत के लिए बाजार में कइ न्यूट्रिशियन पाउडर उपलब्ध हैं, उसी प्रकार दूधारू पशुओं (milch animals) के लिए भी कई कंपनियों के पाउडर उपलब्ध है जिसके इस्तेमाल से पशु ज्यादा दूध देते हैं। इसके अलावा किसान देशी तरीके से भी पशुओं के लिए चूर्ण (पाउडर) बनाते हैं जिसे पशुओं को खिलाने पर ज्यादा दूध मिलता है।

गाय भैंस को दूध बढ़ाने वाले इंजेक्शन लगवाने से होते हैं ये नुकसान

कई लोग अपने गाय और भैंसों से अधिक दूध (milk) प्राप्त करने के लिए इंजेक्शन आदि का सहारा लेते हैं, यह पहले कारगर तो साबित होता है लेकिन कई बार इसका प्रभाव विपरीत भी पड़ जाता है। ज्यादा से ज्यादा दूध निकालने के चक्कर में गाय और भैंसों में ऑक्सीटोसिन का इंजेक्शन लगा देते है। इस दूध (milk) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है।

गाय को अधिक व्यायाम कराएं — गाय का दूध बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

अपने गाय को अधिक व्यायाम कराने से भी उसके दूध की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। गाय को दिन में कम से कम दो घंटे तक खुले मैदान में घुमने दें। इससे उसके शरीर में उत्तेजना आती है जो दूध की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा, गाय को अधिक हरे घास खिलाएं जो उसके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

गाय को अधिक आराम दें — गाय का दूध बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

गाय को अधिक आराम देना भी उसके दूध की मात्रा में वृद्धि करने का एक अच्छा तरीका है। गाय को ठंडे और शांत महसूस कराने वाले स्थान पर रखें। उसे अधिक से अधिक आराम दें ताकि उसके शरीर को ठीक से आराम मिल सके और दूध की मात्रा में वृद्धि हो सके।

ऑक्सीटोसिन के इंजेक्शन पर रोक होने के बावजूद इसका इस्तेमाल गाय और भैंस में दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए किया जाता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल करने वाले और बेचने वाले दोनों को जुर्माना और सजा हो सकती है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधी प्रशासन ऐसे इंजेक्शन की खेप कई बार पकड़ चुका है और इस पर सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है। ऐसा माना जाता है कि गाय-भैंस दूध देने के बावजूद करीब 25 फीसदी अपने बच्चों के लिए बचा लेती हैं। यह इंजेक्शन देकर उस दूध को भी निकाल लिया जाता है जो खतरनाक है।

गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि
गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

ऐसे करें दूध बढ़ाने के प्राकृतिक सरल उपाय (natural simple ways to increase milk)

गाय, भैंस का दूध बढ़ाने के लिए हमें हमेशा नुकसान रहित उपाय करने चाहिए जिससे पशु के स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुुंचे और दूध भी अधिक मात्रा में प्राप्त हो।
ऐसे उपायों को अपनाकर आप अधिक मात्रा में गुणवत्तापूर्ण दूध प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि हम गाय या भैंस के आहार पर भी ध्यान दें। इसके अलावा इनके रखरखाव और देखभाल पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

लोबिया खिलाने से बढ़ जाता है गाय व भैंस का दूध — गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के अनुसार लोबिया घास खिलाने से गाय का दूध बढ़ जाता है। लोबिया घास में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो दूध की मात्रा में बढ़ोतरी करते हैं। लोबिया घास खिलाने से गाय की सेहत पर कोई विपरित प्रभाव नहीं पड़ता और दूध की मात्रा भी सहज ही बढ़ जाती है।

किसान भाईयों के लिए जरूरी सूचना डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत डेयरी खोलने के लिए लोन और सब्सिडी दे रही सरकार

लोबिया घास (cowpea grass) में कुछ विशेषताएं पाई जाती है जिसके कारण गाय, भैंसों को इसे खिलाना फायदेमंद बताया गया है। लोबिया घास की विशेषता यह है कि इस घास का अन्य घास के मुकाबले पाचक होना है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो दूधारू पशु के लिए जरूरी होती है। ऐसे में यदि पशुपालक गाय व भैंस को लोबिया घास खिलाएं तो वे प्राकृतिक रूप से दूध की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

गाय व भैंस का दूध बढ़ाने की घरेलू औषधि बनाएं (home remedy to increase milk) गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

गाय व भैंस की दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए आप घर पर ही इसकी औषधी बना सकते हैं। इसके लिए कुछ चीजों की जरूरत होगी जो आसानी से आपको मिल जाएगी। औषधी निर्माण की विधि इस प्रकार से है | गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि |

इस औषधी (medicine) को बनाने के लिए आपको 250 ग्राम गेहूं का दलिया, 100 ग्राम गुड़ सर्बत (आवटी), 50 ग्राम मैथी, एक कच्चा नारियल, 25-25 ग्राम जीरा व अजवाईन (cumin and carom seeds) की आवश्यकता होगी। गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि
गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

कैसे करना है इन चीजों का उपयोग (how to use)
सबसे पहले दलिया, मैथी और गुड़ को पका लें। इसके बाद में उसमें नारियल को पीसकर डाल दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे पशु (Animal) को खिलाएं।

ये सामग्री 2 महीने तक केवल सुबह खाली पेट ही खिलानी चाहिए।
इसे गाय को बच्चा देने से एक महीने पहले शुरू करना चाहिए और बच्चा देने के एक महीने बाद तक खिलाना चाहिए।
25-25 ग्राम अजवाईन व जीरा गाय के ब्याने के बाद केवल 3 दिन ही देना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे।

ब्याने के 21 दिन तक गाय को सामान्य खाना ही दिया जाना चाहिए। गाय का बच्चा जब 3 महीने का हो जाए या जब गाय का दूध कम हो जाए तो उसे प्रति दिन 30 ग्राम जवस औषधि खिलाएं, इससे दूध कम नहीं होगा।

गाय को स्वस्थ रखने के लिए उचित दवाइयाँ दें — गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

गाय को स्वस्थ रखने के लिए उचित दवाइयाँ देना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप एक वेटरिनरियन से सलाह ले सकते हैं जो आपको उचित दवाइयों की सूची देगा। ध्यान रखें कि आप गाय को केवल उचित मात्रा में ही दवाइयाँ दें ताकि उसकी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव न हो।

सरसों का तेल और आटे से बनाएं दूध बढ़ाने की दवा — गाय का दूध बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

सरसों के तेल और आटे से भी घरलू दवा बनाकर गाय को खिलाने से भी गाय, भैंस के दूध की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। दवा बनाने का तरीका इस प्रकार से है-
सबसे पहले 200 से 300 ग्राम सरसों का तेल, 250 ग्राम गेहूं का आटा लें। अब दोनों को आपस में मिलाकर शाम के समय पशु को चारा व पानी खिलाने के बाद खिलाएं।

ध्यान रहे दवा खिलाने के बाद पशु को पानी नहीं पिलाना है। इतना ही नहीं यह दवाई भी पानी के साथ नहीं देनी है। अन्यथा पशु (Animal) को खांसी की समस्या हो सकती है। यह दवा पशु को 7-8 दिनों तक ही खिलानी चाहिए इसके बाद इस दवा को बंद कर देनी चाहिए। वहीं पशु को हरा चारा व बिनौला आदि जो खुराक आप पहले से दे रहें है उसे देते रहना चाहिए। इसे बंद नहीं करना चाहिए।


अगर आप ऐसे ही और पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें |


हमारे यूट्यूब चैनल के लिए यहां पर क्लिक करें |

Leave a Comment